सूखी नाक की समस्या को दूर करने के उपाय - An Overview

Wiki Article



इसे करने से आपके अंदर स्थिरता पैदा होती है। इससे मांइड और ओवर ऑल बॉडी अपना संतुलन बनाए रखती है। शरीर में हैप्पी हार्मोंस रिलीज़ होते हैं। इसका असर आपकी प्रोडक्टिविटी पर दिखने लगता है। आपकी मेंटल और फिज़िकल परफार्मेंस बेहतर होने लगती है। आपका शरीर आपके नियंत्रण में रहने लगता है।

नारियल तेल की तरह ही विटामिन ई ओइल होता है जो सूखी नाक के लिए एक बहुत ही उपयोगी है। बाजार में खरीदने के लिए विटामिन ई तेल के कैप्सूल उपलब्ध हैं। आप इसे अपने नाक पर और उसके आसपास लगाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, त्वचा पर इस्तेमाल करने से पहले आप किसी त्वचा विशेषज्ञ से सलाह ले सकती हैं।

ज्योति सोही लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगर नाक में स्वैलिंग की समस्या को सही से ट्रीट नहीं किया गया तो सांस लेने में समस्या हो सकती है। हो सकता है कि आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन न प्राप्त हो पाए। लंबे समय तक अगर आपको नाक में स्वैलिंग की समस्या रहती है तो उस कारण से अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं।

शुगर में दूध पीना चाहिए कि नहीं हार्ट अटैक से बचाव के घरेलू उपाय इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम के लिए योग

नमक मिलाने के बाद उसे मुँह में रख लें और धीरे-धीरे अदरक का जूस निगलते रहें।

बहती नाक रोकने का उपाय है आवश्यक तेल का इस्तेमाल - Behti naak ke liye avshyak tel ka istemal kare बहती नाक का घरेलू उपाय है नमक का पानी - Behti naak ka gharelu upay namak ka pani hai बहती नाक के उपाय के लिए करें भाप का प्रयोग - Behti naak ke upay ke liye bhaap ka prayog kare बहती नाक बंद करने के उपाय है लाल मिर्च - Behti naak band karne ke upay me lal mirch ko shamil kare नाक बहने से रोकने का उपाय है गर्म चाय - Naak behne se rokne ke liye garam chai piye नाक बहना रोके अदरक से - Naak behna adrak se roke नाक बहने के उपाय के लिए करें लहसुन का उपयोग - Naak behne ke upay ke liye lehsun ka upyog kare नाक बहने से रोकने का तरीका है नीलगिरी का तेल - Naak behne se rokne me nilgiri ka tel madadgar hai नाक बहना बंद करें शहद से - Naak behna shehad se band read more kare नाक को बहने से रोकने के लिए गर्म पानी से नहाय - Naak ko behne se rokne ke liye garam pani se nahaye

और पढ़ेंः उल्टी को रोकने के घरेलू उपाय

नाक में सूजन के कारण कान में लगातार दर्द भी महसूस हो सकता है। कान का दर्द नाक की समस्या के साथ ही सही भी हो जाता है।

इस उपाय को पूरे दिन में कई बार करें और तब तक करें जब तक आपको आराम न मिल जाए।

तंदरुस्ती डाइट-फिटनेस महिलाएं मधुमेह हृदय-रोग हाउ टू टूल्‍स सौंदर्य

खारा पानी या सलाइन वॉटर भी सूखी नाक की समस्या को ठीक करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे घर पर आसानी से तैयार किया जा सकता है. नमक का पानी ह्यूमिडिफायर का काम करता है और नाक की परत को हाइड्रेट रखता है. यह नाक के मार्ग में बलगम और जलन को दूर करने में मदद करता है.

किशमिश : बिना बीज की छोटी किशमिश मधुर, शीतल, वीर्यवर्धक और स्वादिष्ट होती है। यह खांसी, बुखार, रक्तपित्त आदि रोगों में उपयोगी है और यह मुंह के कड़वेपन को दूर करती है।

और पढ़ें : पेट दर्द के लक्षण, कारण और घरेलू इलाज 

Report this wiki page